कंसीलर द्वारा चेहरे की खामियां छुपाएं

No Comments
कंसीलर वाकई किसी जादू की छड़ी से कम नहीं है । जानिए, यह चेहरे की खामियों को किस खूबसूरती से छुपा देता है ।
कंसीलर यानी आपकी त्वचा का दोस्त ! अब इस दोस्त के साथ मिल कर आप कैसे अपनी त्वचा के दाग-धब्बों को छुपा सकती हैं, यह जानना बेहद जरूरी है । गलत तरह से कंसीलर लगाने से कमियां ज्यादा दिखेंगी । कंसीलर फाउंडेशन के मुकाबले ज्यादा गाढ़ा होता है । यह स्टिक, ट्यूब व पॉट में भी मिलता है । कंसीलर से आप झांइयों, एज स्पॉट्स, ऊबड़खाबड़ त्वचा, जरूरत से ज्यादा दिखती नसों, फ्रेकल्स व आंखों के नीचे के काले घेरों को बखूबी कवर कर सकती हैं ।
वहीं बर्थमार्क, चोट के निशान व स्ट्रेचमार्क आदि को छुपाने में व त्वचा को समान लुक देने और टूटी हुई कोशिकाओं को छुपाने में कंसीलर का प्रयोग किया जा सकता है । लेकिन कंसीलर का प्रयोग करने से पहले आपको अपनी त्वचा की बनावट के बारे में पता जरूर होना चाहिए । अगर त्वचा तैलीय है, तो ऑइल फ्री कंसीलर खरीदें, जिसमें एंटी बैक्टीरियल तत्व हों और जो ब्लैमिशेज को ढक ले । अगर त्वचा रूखी है, तो कंसीलर ऐसा होना चाहिए, जिसमें त्वचा को नम रखने के तत्व मौजूद हों ।

कम हो अगर उम्र

कम उम्र में कंसीलर या किसी भी तरह के मेकअप उत्पाद का प्रयोग करने की जरूरत नहीं है । हां, आप सनस्क्रीन व मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं । आपकी त्वचा को अभी कंसीलर की जरूरत नहीं है । संतुलित व पौष्टिक डाइट लें, ढेर सारा पानी पिएं, तो त्वचा वैसे ही स्वस्थ रहेगी ।
त्वचा पर लाली व आंखों के नीचे के काले घेरों को छुपाने के लिए गाढ़ा कंसीलर इस्तेमाल में लाएं । हल्के कंसीलर ब्रो बोन और चीकबोंस को उभारने के लिए लगाए जाने चाहिए । यह जानने के लिए कि कंसीलर आपकी त्वचा के दाग-धब्बे छुपाने में सक्षम है, उसे कलाई के अंदर की नसों पर लगा कर देखें । अगर वह नसों को प्राकृतिक तौर पर आसानी से कवर कर लेता है, तो वह आपके चेहरे के लिए परफेक्ट है । वैंड से लगाया जानेवाला कंसीलर गोरी महिलाओं के लिए ठीक रहता है, क्योंकि यह पारदर्शी होता है । पॉट व स्टिक में उपलब्ध कंसीलर गहरी रंगत लिए महिलाओं को ज्यादा सूट करता है, क्योंकि यह पारदर्शी नहीं होता है और रंग को साफ दिखाता है । इस तरह का कंसीलर गेहुएं रंग से डस्की रंगत लिए महिलाओं पर जंचता है | पेंसिल कंसीलर होंठों के लिए और ब्लैमिशेज को टचअप करने के लिए ठीक रहता है ।

कैसे चुने

कंसीलर खरीदने से पहले कुछ बातों को ध्यान में रखना जरूरी है-
1. सबसे पहले नॉर्मल कंसीलर का शेड चेक करें (कलर करेक्टिंगवाला कंसीलर नहीं लेना है) । यह जांचने के लिए कंसीलर को नेचुरल लाइट में देखें । इसके लिए थोड़ा सा कंसीलर गरदन पर लगाएं । अगर उसका रंग आपके फाउंडेशन से आधा शेड भी हल्का है, तो वह आपके लिए परफेक्ट है । कंसीलर को हमेशा फाउंडेशन में अच्छे से मिला कर त्वचा पर लगाएं ।
2. सरदियों में आपको थोड़ा दबे हुए रंग का कंसीलर प्रयोग में लाना होगा और गरमियों में अपनी त्वचा की रंगत को ध्यान में रखता हुए थोड़ा गहरा शेड चुनना होगा ।
3. अगर आपकी त्वचा के अनुरूप परफेक्ट शेड नहीं मिलता है, तो 2 शेड को ब्लेंड करके अपने लिए शेड बनाएं । कंसीलर ना तो बहुत लाइट होना चाहिए, ना ही बहुत गहरा ।

क्या आप जानती हैं

आजकल हर अंडरटोन के कंसीलर उपलब्ध हैं, जिन्हें खास हिस्सों को छुपाने के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है । जैसे पीला बेस लिए कंसीलर आंखों के काले घेरों को छुपाने के लिए बेहतरीन रहता है, क्योंकि पीलापन आंखों के नीचे के हल्के से नीलेपन को ढक लेता है ।
हरा बेस लिए कंसीलर मुंहासों के लाल निशानों, ब्लैमिशेज व बर्थमार्क को छुपाने के लिए बेहतरीन रहता है । इसके अलावा मोव बेस लिए कंसीलर पीलापन लिए त्वचा पर सूट करता है ।
कैसे लगाएं : उंगली की टिप से कंसीलर लगाएं । चाहें, तो मेकअप स्पंज भी प्रयोग में ला सकती हैं । इसके साथ ही ब्लेंड करने के लिए चौकोर नायलॉन मेकअप ब्रश इस्तेमाल में लाएं (प्राकृतिक ब्रश कंसीलर को सोख लेते हैं) । त्वचा तैलीय है, तो कंसीलर लगाने से पहले त्वचा से अतिरिक्त तेल को जज्ब कर लें ।

छुपाएं काले धेरे

1. कंसीलर लगाने से कम से कम 10 मिनट पहले आंखों के नीचे अंडर आई क्रीम लगाएं । इससे आंखों के नीचे की त्वचा मुलायम हो जाएगी ।
2. अगर आंखों के आसपास लकीरें हैं, तो सौम्य क्रीम का प्रयोग करें ।
3. आंखों के नीचे अंदरूनी कोनों से शुरू होते हुए अंदर की तरफ आते हुए समान अंतर के बीच 2-3 डॉट्स कंसीलर के लगाएं ।
4. अब उंगली से हल्के से थपथपा कर कंसीलर को आंखों के बाहरी कोने तक ब्लेंड करें ।
5. अगर फाउंडेशन और कंसीलर के रंग में काफी अंतर है, तो कंसीलर के ऊपर फाउंडेशन की पतली परत लगाएं । कंसीलर/फाउंडेशन को कॉम्पेक्ट से सेट करें ।
6. बहुत गहरे काले गड्डों को छुपाने के लिए फाउंडेशन व मेकअप के बाद हल्का सा कंसीलर ऊपर से लगाने की जरूरत पड़ सकती है । इससे काले घेरे पूरी तरह छुप जाएंगे ।
7. आंखों को स्मोकी लुक देते वक्त पहले आई मेकअप करें, फिर काले घेरों को छुपाएं । इस तरह आंखों के नीचे आई शैडो के कण गिरने से साफ किया जाना आसान होता है और काले घेरे भी कम दिखायी देते हैं ।
8. आईब्रोज के पास ठीक तरह से लगाया गया कंसीलर आंखों की खूबसूरती को बेहतर तरह से उभारता है ।
9. आई मेकअप करने के लिए हमेशा सही ब्रश का इस्तेमाल करें ।

पिगमेंटेशन हो या बर्थमार्क

सही मेकअप के इस्तेमाल से बर्थमार्क व पिगमेंटेशन को छुपाया जा सकता है । ऐसे में कंसीलर का शेड आपके बर्थमार्क के शेड का होना चाहिए । यानी कंसीलर का ऐसा रंग चुनें, जो बर्थमार्क के रंग को कॉम्प्लीमेंट करे । जैसे गुलाबी रंग के बर्थमार्क को हरे टिंटेड कंसीलर से छुपाया जाता है । पीले या ऑरेंज रंग के कंसीलर को गहरी पिगमेंटेशन को छुपाने के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है । गालों पर अत्यधिक लाली को छुपाने के लिए हरा अंडरटोन लिए कंसीलर प्रयोग में लाया जाता है ।
शुष्क त्वचा है, तो कंसीलर लगाने से पहले त्वचा पर मॉइश्चराइजर लगाना ना भूलें । ऐसा करने से कंसीलर आसानी से ब्लेंड कर सकेगा । समान कवरेज के लिए ब्रश या स्पंज इस्तेमाल में लाएं । फिर सेटिंग पाउडर लगाएं, जिससे कंसीलर बहे नहीं ।
हॉट टिप : टीवी प्रोग्रामों के लिए कलाकारों का मेकअप करते वक्त वॉटर रजिस्टेंट व वॉटरप्रूफ कंसीलर लगाए जाते हैं, जिससे वे हर हाल में टिके रहें । कंसीलर हमेशा उतना ही लगाएं, जितने में दाग-धब्बे छुप जाएं। ज्यादा कंसीलर लगाने से ये निशान ज्यादा दिखायी देने लगते हैं |
Next PostNewer Post Previous PostOlder Post Home

0 comments:

Post a Comment